आम लोग भी देख सकेंगे रॉकेट लॉन्चिंग, इसरो ने की स्टेडियम जैसी व्यवस्था

आम लोग भी देख सकेंगे रॉकेट लॉन्चिंग, इसरो ने की स्टेडियम जैसी व्यवस्था 1

नई दिल्ली

अब आम लोग क्रिकेट स्टेडियम में चौके और छक्कों की तरह ही इसरो की रॉकेट लॉन्चिंग का भी आनंद ले सकेंगे। इसरो ने अपने शानदार रॉकेट लॉन्चिंग अभियानों को जनता को भी सार्वजनिक तौर पर दिखाने का फैसला लिया है। इसके तहत लोग आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से कई मंजिला ऊंचे और भारी-भरकम रॉकेटों की लॉन्चिंग को देख सकेंगे।

सोमवार को इसरो की ओर से PSLV-C45 को ल़ॉन्च किया जाएगा, जिसमें डीआरडीओ की ओर से तैयार EMISAT को ले जाएगा। यह अंतरिक्ष में भारत के सर्विलांस को मजबूत करेगा। इसके अलावा 28 विदेशी सैटलाइट्स को भी इसरो इसके जरिए लॉन्च करेगा। इसरो के इस रॉकेट को आम जनता की मौजूदगी में लॉन्च किया जाएगा।

इसरो ने आम लोगों को मुफ्त में अपने अभियानों को देखने की सुविधा अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की तर्ज पर शुरू की है। नासा की ओर से भी आम लोगों को रॉकेट लॉन्चिंग समेत स्पेस ऐक्टिविटीज को देखने का मौका दिया जाता है।

इसरो ने आम लोगों को रॉकेट लॉन्चिंग और स्पेस ऐक्टिविटीज दिखाने के लिए स्टेडियम सरीखी गैलरी तैयार कराई है। इसमें 5,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। इस गैलरी के सामने दो लॉन्चपैड होंगे और यहां से बैठकर रॉकेट लॉन्चिंग का नजारा बड़ी आसानी से देखा जा सकेगा।