लोकसभा चुनाव 2019 : पहले चरण की 91 सीटों के लिए आज से शुरू होगा नामांकन का दौर

लोकसभा चुनाव 2019 : पहले चरण की 91 सीटों के लिए आज से शुरू होगा नामांकन का दौर 1

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 मार्च, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 28 मार्च है।
पहले चरण में उत्तर प्रदेश की गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ और बागपत सीट पर मतदान होगा। इसके अलावा आंध्र प्रदेश की 25, अरुणाचल प्रदेश की 2, असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू-कश्मीर की 2, महाराष्ट्र की 7, मणिपुर की 1, मेघालय की 2, मिजोरम की 1, नगालैंड की 1, ओडिशा की 4, सिक्किम की 1, तेलंगाना की 17, त्रिपुरा की 1, उत्तराखंड की 5, पश्चिम बंगाल की 2, अंडमान एंड निकोबार की 1, लक्षद्वीप की 1 सीट शामिल है। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में 11 अप्रैल को विधानसभा चुनावों के लिए भी मतदान होगा।

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट के लिए आज (सोमवार) से कलेक्ट्रेट में नामांकन का दौर शुरू होगा। जिलाधिकारी के कक्ष में होने वाली नामांकन प्रक्रिया के दौरान भारी संख्या में पुलिस बल तैनात होगा। नामांकन प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी। परिसर में आपत्तिजनक वस्तु लेकर जाने पर प्रतिबंध होगा।